Signal App Installation

सिग्नल एप्प की विशेषताएं, Signal app features 2021 Spacial

सिग्नल एप्प (Signal app) आपको गूगल प्ले स्टोर (Google play store) या फिर एपल के प्लेटफॉर्म में देखने को मिलेगा। यहाँ से आप इसे डाऊनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा सिग्नल एप्प (Signal app) अन्य कई प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।

Signal App

आपको बता दें कि सिग्नल एप्प (Signal app) कोई नया मेसेजिंग एप्प (New messaging app) नही है, यह एप्प भी काफी पुराना है, लेकिन व्हाट्सप्प की अपेक्षा इसके यूजर्स कम थे और लोगों को इसके बारे में कम पता था। लेकिन जब से व्हाट्सप्प की यूजर प्राईवेसी पॉलिसी (Whatsapp’s user privacy policy) में बदलाव हुआ है तब से सिग्नल एप्प (Signal app) को भारी संख्या में लोगों द्वारा डाऊनलोड किया जा रहा है। 

सिग्नल एप्प इन्स्टालेशन (Signal app installation)

सिग्नल एप्प, सोशल मेसेजिंग एप्प मार्केट (Social messaging app market) में काफी पुराना है। इसके इन्स्टालेशन को प्रक्रिया भी काफी सरल है। इसके लिए आपको अपने गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से सिग्नल एप्प (Signal app) को इन्स्टाल करना है। उसके बाद Continue करके permission दे कर फोन नंबर डालना है और इसको Continue कर देना है। उसके बाद capture code डालते हुए प्रूव करना है कि (I Am Not Robot) मैं रोबोट नही हूँ। फिर आगे बढ़ जाना है। सिग्नल एप्प (Signal app) के खुलते ही आपसे सिग्नल एप्प (Signal app) के लिए PIN बनाने का विकल्प पूछा जाएगा यहाँ आप Security PIN बना कर सिग्नल एप्प (Signal app) के एकदम क्लीन यूआई इंटेर्फेस (Signal UI Interface) को देखने को मिलेगा।

Signal App

सिग्नल एप्प (Signal app) के सेटिंग में भी कई ढेर सारे फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे। यहाँ आपको SMS option की भी सुविधा मिलेगी जहां आप इस एप्प्लिकेशन को अपने डिफल्ट SMS के रूप में चुन सकते हैं।  

सिग्नल एप्प की विशेषताएँ (Signal app features)

  • सिग्नल एप्प (Signal app) में व्हाट्सप्प की तरह इंक्रीप्टेड चैट (Encrypted chat) की सुविधा मिलेगी।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) को यूजर्स की प्राईवेसी (Privacy of users) को ध्यान में रखकर काफी अत्याधुनिक बनाया गया है। जिससे यूजर्स के किसी तरह के डेटा के लीक होने का चांस नही होगा।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) एक नॉनप्रोफीटेबल एप्प (Nonprofitable apps) है, इस एप्प का अपना कोई ख़ास इनकम करने का उद्देश्य नही है। इसलिए आपके किसी भी तरह के डेटा को इकत्रित करने के काफी कम चांस हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) के सेटिंग में जाकर आप स्क्रीन लॉक लगा सकते हैं जो आपके स्मार्ट फोन में होता है उस फिंगर प्रिंट का भी उपयोग इस एप्प को खोलने के लिए कर सकते हैं।
  • सिग्नल पर (Signal app) के सेटिंग में आप एप्प स्क्रीन सिक्योरिटी (App screen security) लगा सकते हैं जिससे आपके इस एप्प का कोई भी स्क्रीनशॉट नही ले सकता है।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में आपको ईंकोग्नाईट टैब (Incognito Tab) का भी विकल्प मिलता हैं जहां आप कोई भी चैट जो(पर्सनलाईज्ड किबोर्ड डेटा स्टोर) होता है वह नही होने पाएगा।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी व्हाट्सप्प की तरह Two-step-verification का उपयोग कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में किसी भी पर्सनल चैट के बैकग्राउंड का कलर बदल सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी व्हाट्सप्प की तरह अपना सिग्नल एप्प अकाउंट (Signal app account) डिलीट करने का विकल्प है जहां से उसे आसानी से अपना सिग्नल एप्प डिलीट (Signal app delete) भी कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी डायरेक्ट फोटो लेने के लिए कैमरा आइकॉन ऑप्शन मिलेगा जहां आप किसी भी अन्य सिग्नल यूजर्स (Signal users) को अपना फोटो या विडियो भेज सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी आप व्हाट्सप्प की तरह न्यू ग्रुप बना सकते हैं, मार्क ऑल रीड और किसी भी ग्रुप को पिन भी कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) के लिए आप अपने किसी भी फ्रेंड को इन्वाइट भी इस एप्प के माध्यम से कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में एक मजेदार विकल्प भी है, यहाँ आप सेल्फ मेसेज मतलब खुद को भी मेसेज भेज सकते हो, ऐसा करके आप अपना कोई भी फोटो/औडियो/विडियो या फाइल सेल्फ सेंड करके सेव कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में आप अपने फ्रेंड्स को स्टीकर्स, इमोजी भी भेज सकते हैं जो इस एप्प में आपको मौजूद मिलेगा।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी आप अपनी खुद की रेकॉर्ड की हुयी वाइस रिकॉर्डिंग भेज सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी व्हाट्सप्प की तरह अपने फ्रेंड्स को डॉकयुमेंट फाइल या ज़िप फाइल भेजने का विकल्प मौजूद है, जिसका उपयोग आप किसी को भी डाक्यूमेंट फाइल भेजने के लिए कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में व्हाट्सप्प की तरह किसी को भी कोंटेक्ट्स और लोकेशन्स (Contacts and locations) भेजा जा सकता है।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी आप व्हाट्सप्प की तरह आडिओ और विडियो कॉल कर सकते हैं।
  • सिग्नल एप्प (Signal app) में भी डिसअपेयरिंग (Disappearing) का सबसे अड्वान्स वाला विकल्प मौजूद हैं, जिसकी सहायता से 7 दिन, 1 दिन, 12 घंटे, 6 घंटे, 1 घंटे, 5 मिनट और 5 सेकेंड पर डिसअपेयरिंग सेट कर सकते हैं, जबकि यह फीचर व्हाट्सप्प में केवल 7 दिन का ही है। इस सेटिंग में आप जिस समय को चुनेगे उतने समय के अंदर पढ़ा हुआ मैसेज आटोमेटिक क्लियर हो जाएगा।

इस तरह के अन्य तमाम विशेष फीचर्स से भरे सिग्नल एप्प (Signal app) का भी उपयोग कर हम व्हाट्सप्प चलाने से ज्यादा दोगुना आनंद इस एप्प में ले सकते हैं।

[This article has been prepared by freelancer journalist Rajan Chaudhary.]

Read More: प्रमुख भारतीय महानिदेशक

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *